खबर लहरिया मुज़फ्फरनगर: दंगों के बाद मुज़फ्फरनगर पर नज़र – घर बसे नहीं, कैंप उखड़ने लगे

मुज़फ्फरनगर पर नज़र – घर बसे नहीं, कैंप उखड़ने लगे

muzz123

शाहपुर कैंप में पिछले चार महिने से रह रहा काकड़ गाँव से आया परिवार

मुज़फ्फरनगर, उत्तर प्रदेश। मुज़फ्फरनगर में दंगा पीडि़तों के लिए बसाए गए लोई और सांझक राहत कैंप प्रशासन द्वारा उखाड़े जा चुके हैं। शाहपुर और बसी कला समेत दूसरे कैंप उखाड़े जा रहे हैं। लोगों का कहना है कि सबको मुआवज़ा नहीं मिला है। जिनको मिला भी है, उन्हें ज़मीनें खरीदने और घर बनाने के लिए समय दिया जाना चाहिए। दूसरी तरफ प्रषासन का कहना है कि सभी जायज़ अट्ठारह सौ लोगों को मुआवज़ा दिया जा चुका है।
शाहपुर कैंप में अपने तीन भाइयों के साथ रह रहे रहमिला ने बताया कि हम में से किसी को भी मुआवज़ा नहीं मिला है। यहां का ईदगाह कैंप भी उखाड़ दिया गया है। बिना घर हम कहां जाएं? बच्चों की पढ़ाई भी बंद है। बसी कलां कैंप में रह रहे कुटबा गांव के शौकत ने बताया कि उन्हें मुआवजे़ की रकम मिल गई है। लेकिन उनके तीन भाइयों को नहीं मिली है। जबकि उनके राशन कार्ड अलग हैं। मुआवज़ा देने के बाद हमसे कहा जा रहा है कि हम लोग कैंपों छोड़ दें। पर इतनी जल्दी हम मकान कैसे बनाएं?
ज्वाइंट सिटीजन इनीशिएटिव संस्था में दंगा पीडि़तों के लिए काम कर रहे वकील अस्करी नकवी के अनुसार पुर्नस्थापना यानि दंगे का सामना करने वालों को दोबारा बसाने का मतलब केवल मुआवज़ा देना भर नहीं है। बसाने का मतलब होता है रहने, खाने पीने, शिक्षा की व्यवस्था करना। लेकिन सरकार मुआवजा़ देकर अपना पल्ला झाड़ रही है। दूसरी बात जिनके मतदाता पहचान पत्र अलग-अलग हैं, उनके परिवारों में केवल मुखिया को मुआवज़ा देने भर से सरकार की जि़म्मेदारी पूरी नहीं हो सकती है।